January 06, 2017

शाबास धोनी -------mangopeople



                                                  शाबास धोनी आप से इसी की उम्मीद थी । कई बार विदेशी खिलाड़ियों के देख कर कोफ़्त होती थी की कैसे वो अपने खेल के पीक  पर सन्यास ले लेते है , कैसे वो खुद से कप्तानी छोड़ देते है , कैसे वो कहते है कि मैंने अपनी काबलियत दिखा दी अब बहुत हुआ , दुसरो को भी अपनी काबलियत दिखाने का मौका मिलना चाहिए , टीम में जगह सिमित है , दुसरो को भी टीम में आने का और अपना कौशल दिखने का मौका मिलना चाहिए । किन्तु हमारे भारत में जब तक खिलाड़ियों को धक्के मार कर बाहर न निकाला जाये , वो मैदान में दर्शको की हूटिंग बर्दास्त करते है लेकिन खेलना और कप्तानी नहीं छोड़ते है । 

                                                  जब तक घिसा जा सके तक तक घिस लो वाले अपने देश में बाप भी घर दुकान अपने जीते जी बेटे को नहीं देता है , यहाँ तो बाप गद्दी देने के बाद वापस भी मांग सकते है । जब पुरे देश का यही हाल हो तो खिलाडी उनसे अलग कैसे हो सकते है , वो भी जब तक  हो सके टीम में चिपके रहते है या कप्तान का पद नहीं छोड़ते । उन्हें लगता है जब तक खेलने की काबलियत का एक कतार भी उनके अंदर है तो उन्हें खेलते रहना चाहिए । कई बार कप्तानी छोड़ने में ये डर होता है कि फिर विशुद्ध रूप से अब खिलाडी के खेल पर ध्यान दिया जायेगा , टीम में चयन का आधार उसका निजी खेल प्रदर्शन होगा न कि कप्तान के रूप में उसका प्रदर्शन । कई बार अहम भी आड़े आता है कि किसी और के मातहत खेलना होगा । 

                                               दुसरो को भी अपनी काबलियत दिखाने का मौका भी मिलना चाहिए जैसी चीजे तो यहाँ सोची ही नहीं जाती । जो चल रहा है वो ही ठीक है उसे ही चलते रहना चाहिए , अच्छी खासी चल रही चीज को डिस्टर्ब नहीं करना चाहिए , विनिंग कॉम्बिनेशन वाली सोच कुछ और आजमाने की हिम्मत ही नहीं देती लोगो को । कितनी ही बार कई अच्छे खिलाड़ियों को टीम में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्स करना पड़ता है क्योकि कोई सीनियर खिलाडी २० साल खेलने के बाद भी जाना नहीं चाहता और अपनी असली खेल दिखाने की जगह उसे हर हाल में अपना प्रदर्शन ठीक रख टीम में जगह बनाये रखने के लिए ही लड़ता रह जाता है । कप्तानी में भी अभी है वो अच्छा है इसलिए जो हमारे पास एक और प्रतिभा दिख रही है उसे व्यर्थ जाने दो संभव हो कि  वो उससे भी अच्छा हो , उसे अपनी काबलियत दिखाने का मौका कब मिलेगा । पता चला एलिजाबेथ के जाने तक चार्ल्स का नंबर ही न आये सीधे विलियम को ही गद्दी पर बैठना नसीब हो । 
                                             इस लिए मेरी तरफ से शाबास धोनी , हिम्मत भरा फैसला लिया है और सही फैसला लिया है । एक खिलाडी और कप्तान के रूप में आप ने लगभग हर बड़ी सफलता को पा लिया है , उसके बाद आगे ही बढ़ना चाहिए था आप को  और आप बढे , धन्यवाद , उम्मीद है आप दुसरो के लिए मिशाल बनेंगे और खेल से सन्यास लेने के फैसले में भी ऐसे ही उदाहरण  रखेंगे ।  

2 comments:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन ब्लॉग बुलेटिन - हमारे बीच नहीं रहे बेहतरीन अभिनेता ~ ओम पुरी में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरा ब्लॉग शामिल करने के लिए धन्यवाद ।

      Delete