December 22, 2016

अच्छे विचार पढाई और पद के मोहताज नहीं - - - - - mangopeople


                                                             भले समाज किसी की पढाई लिखाई, काम और पद से उसको, उसके विचारो को , बोलने समझने को आंकता हो किन्तु वास्तव में इसका संबंध हो ये जरुरी नहीं है । आज बेटी के स्कूल में प्रोजेक्ट डे था विषय था मुम्बई । आज से पहले ही स्कूल में डब्बे वाले से लेकर जितने भी तरह के लोग यहाँ की खासियत है उन्हें स्कूल में बुलाकर बच्चो से मिलवाया गया उनके बारे में विस्तार से बताया गया था और बच्चो को धारावी तक घुमाया गया था । आज कायर्क्रम में इन सब के जिक्र के आलावा भविष्य के मुम्बई बात की गई यहाँ लगे सभी मूर्तियों माध्यम से । जो सबसे खास था वो था बच्चो ने बताया कैसे मुम्बई में पुरे देश से लोग आ कर रहते है और करीब हर राज्य समुदाय से आये बड़े बड़े सफल नामो को गिनाया गया । 
                                                                आज मुख्य अतिथि के रूप में डब्बा वालो के एसोसिएशन के प्रमुख और रेलवे के कोई बड़े ऑफिसर आये थे । कार्यक्रम के बाद मुख्य अतिथियों को बोलने के लिए कहा गया । पहले डब्बा वाले आये ठीक ठाक हिंदी में छोटी सी बात कही कि , आज कार्यक्रम देख कर बहुत अच्छा लगा बच्चो ने बताया की मुम्बई मिनी भारत है , यहाँ पुरे देश की संस्कृति देखने को मिलती है , सब यहाँ मिल कर रहते है । आप सभी ने बच्चो को बहुत ही अच्छी शिक्षा दी है यही कल के भविष्य है और यही शिक्षा उन्हें मिल कर रहना सिखायेगी । बिना रुके अटके सीधी बात कह दी , जो रटा रटाया नहीं बल्कि कार्यक्रम को देख पर बोला गया एक विचार था ।
                                                              फिर बारी आई रेलवे वाले की , बड़े ऑफिसर थे किन्तु वो यही समझ नहीं पा रहे थे की बोले क्या । शुरुआत बच्चो की और कार्यक्रम की तारीफ से की वो भी अटक अटक कर , साफ कहा की मुझे पता नहीं था कार्यक्रम इस प्रकार का होगा ( लगा होगा बच्चे गानो पर नाचेंगे बस ) , फिर बोले रेलवे पर बोलूंगा , बड़ी मुश्किल से ये बोल पाये की बच्चो को रेल में कैसे सफर करना चाहिए ये बताये ( ये नहीं कह पाये की बच्चो को ट्रेन में सफर के दौरान सुरक्षा उपयो के बारे में बताइये , जैसे चलती लोकल ट्रेन में न चढ़े , उतरे या दरवाजो पर खड़े न हो आदि ) फिर तुरंत ही कैशलेस पर कूद पड़े , बच्चो को बताइये की वो रेलवे में कैशलेस सेवा ले सकते है और हमने अब शुरू किया है सभी को प्रयोग करना चाहिए , इसके आगे उनकी ट्रेन नहीं जा पाई। पुरे भाषण में एक लाईन भी बिना अटके नहीं बोल पाये उससे ज्यादा साफ दिख रहा था कि वो जो बोल रहे है , असल में बोलना नहीं चाह रहे , क्योकि वो बच्चो से और उस कार्यक्रम से मेल नहीं खा रहा था ।

                                                              ये ठीक है कि सभी अच्छे वक्ता नहीं होते किन्तु जब आप मुख्य अतिथी है तो आप को पता होना चाहिए की आप को बोलना होगा और बोलने के लिए आप के पास विचार होना चाहिए । संभव है कि आप ने कुछ और तैयार किया था और स्थिति कुछ और हो गई , किन्तु आप के सोचने समझने की शक्ति और पढाई लिखाई इसी दिन के लिए होती है की आप हर स्थिति को संभाल ले , यदि वो विपरीत होतो और भी । किन्तु उससे भी ज्यादा जरुरी है विचारो का होना , तैयारी तो डब्बे वाले ने भी नहीं की होगी , किन्तु उस कार्यक्रम को देख कर ही बोलने लायक विचार तो दिमाग में आ ही गये , जो एक पढ़े लिखे व्यक्ति के दिमाग में नहीं आये ।

1 comment:

  1. सहामत :) सटीक बात । नव वर्ष की मंगलकामनाएं ।

    ReplyDelete